यूपी ग्राम पंचायत चुनाव रिजल्ट 2021 UP Panchayat election 2021

आज हमारी पोस्ट Up panchayat chunav 2021 में यूपी के पंचायत चुनाव की बात करेंगे और आपको बताएंगे कि कब और कैसे होने वाले हैं, यूपी में पंचायत चुनाव ( Panchayat chunav) की चर्चा में अब तेजी आ रही है। Up panchayat election 2021 की तैयारी भी अब अपना वास्तविक स्तर पकड़ रही है। यूपी पंचायत चुनाव के लिए राज्य में कर्मचारियों की जिलों के स्तर पर Duty भी तय कर दी गई है। यूपी के पंचायत चुनाव की चर्चा से यह जानकारी सामने आई है कि यूपी में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 15 मार्च से 7 अप्रैल 2021 के मध्य हो सकती है।यूपी सरकार की तरफ से अभी Up panchayat election  पर कोई आफिशियल नोटिस नहीं आया है पर जल्द ही सरकार up gram panchayat election 2021 पर Offical notice जारी करेगी।

यूपी के पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र सिंह ने भी Up chunav को लेकर यही कहा। पंचायती राज विभाग ने भी इस समय सीमा को ध्यान में रखते हुए यूपी पंचायत चुनाव 2021 की आधारशिला बनाने का फैसला किया है।मतदाता बनने का समय पूरा हो चुका है। 22 जनवरी 2021 को फाइनल मतदाता सूची जारी कर दी जाएगी। Up panchayat chunav 2021 के लिए आए आवेदन का रिव्यू (Review) किया जाएगा और नामों को जोड़ा और घटाया जाएगा। पूर्ण रूप से सबका Verification किया जाएगा। आरक्षण हेतु कमेटी लगातार सर्वे करा रही हैं। फ़रवरी के अंत तक यह बात भी सुनिश्चित कर दी जाएगी। बताया जा रहा है कि अगर स्थितियां ठीक रही तो मार्च के मध्य से चुनाव शुरू हो जाएंगे।

UP Gram Panchayat Election 2021 Details

Name of OrganizationState Election Commission Uttar Pradesh
Name of ElectionGram Panchayat Election
Total Gram Panchayat58758 Gram Panchayat
Panchayat Kshetra821
District Panchayat75
Total VoterAbove 10 Lakhs
UP Panchayat Election Date15 March to 7 April 2021 (Expected )
Official web sitewww.sec.up.nic.in

UP Panchayat Election Result Live:UP Panchayat Election Result 2021

UP Panchayat Chunav (Election) 2021 Result LIVE Updates : कोरोना वायरस की दूसरी लहर (Corona Virus Pandemic, Second Wave) के बीच आज यूपी पंचायत चुनाव (UP Panchayat Election 2021) में वोटों की गिनती शुरू हो गई है. देर शाम तक नतीजे आने शुरू हो जाएंगे. शह और मात के इस खेल में किसके सिर सजेगा ताज और कौन होगा सत्ता से साफ आज यह साफ हो जाएगा. पंचायत चुनाव में करीब 13 लाख उम्मीदवारों किस्मत आजमा रहे हैं. वोटों की गिनती शुरू हो गई है.जल्द ही रुझान आनें लगेंगे.
UP Panchayat Chunav 2021 Result LIVE Updates: पंचायत चुनाव मतगणना के लिए पूरे प्रदेश में 826 ब्लॉकों बनाए गए हैं. जिसमें 824 मतगणना केंद्र है. बता दें चार चरणों में हुए यूपी पंचायत चुनाव में ग्राम पंचायत प्रधान के लिए 58,194, ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 7,31,813, क्षेत्र पंचायत सदस्य के 75,808 और जिला पंचायत सदस्य के 3,051 पदों के लिए वोटिंग हुआ है|
UP Panchayat Chunav 2021 Result LIVE Updates: बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच आज यूपी पंचायत चुनाव के नतीजे आने वाले है. इसी के साथ आज करीब 13 लाख उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला हो जाएगा. आज 75 जिलों में जिला पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए 12,89,830 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा था.

किसान विकास पत्र योजना 2021

जानिए कैसे होती है पंचायत चुनाव की मतगणना
– हर विकास खण्ड पर मतगणना शुरू होगी, हर विकास खण्ड में मतपत्र के बक्से खोले जाएंगे.

– इन बक्सों में हर पद का मतपत्र का रंग अलग होता है

– प्रधान पद के लिए हरा रंग का मतपत्र होगा जिसे अलग किया जाएग, प्रधानपद के नतीजे ग्राम पंचायतवार आएंगे.

– ग्रामपंचायत सदस्य के मतपत्र सफेद रंग के होंगे, जिन्हें अलग किया जाएगा. ग्रामपंचायत सदस्य के नतीजे वार्ड के हिसाब से आएंगे.

– सदस्य क्षेत्र पंचायत के मतपत्र नीले रंग के होंगे उन्हें अलग किया जाएगा. सदस्य क्षेत्र पंचायत के नतीजे क्षेत्र पंचायत वार आएंगे.

– सदस्य जिला पंचायत के गुलाबी रंग के मत पत्र अलग किये जाएंगे, सदस्य जिला पंचायत के नतीजे वार्ड वार आएंगे.

– बक्सा खोले जाने के बाद मत पत्र रंग के अनुसार, अलग-अलग किये जाएंगे. रंगों के हिसाब से 50-50 मतपत्रों की गद्दी बनाई जाएगी और इस प्रकार मतपत्रों को इकट्ठा किया जाता है.

– इन सेलेक्टेड मतपत्रों में से रिजेक्टेड मतपत्र अलग किये जाएंगे. हर घण्टे पर नतीजे अनाउंस होते रहते हैं.

– सुबह 8 बजे काउंटिंग शुरू होकर अंतिम परिणाम तक जारी रहेगी. कर्मचारियों की ड्यूटी 8-8 घण्टो की शिफ्ट के हिसाब से होगी.

– प्रत्येक विकास खण्ड से नतीजे बताए जाएंगे. अंतिम परिणाम आने में 36 से 72 घंटे का समय लग सकता है.

– सदस्य जिला पंचायत सदस्य की अधिकतम संख्या होने के कारण सबसे ज़्यादा समय लगता है.

829 केंद्रों पर चल रही वोटों की गिनती

9.31AM: पंचायत चुनाव के लिए 829 काउंटिंग सेंटर बनाए गए हैं. जिला, क्षेत्र और ग्राम पंचायत सदस्यों के साथ ही ग्राम प्रधान के 12,89,830 उम्मीदवार मैदान में हैं. अंतिम नतीजे आने में 36 से 72 घंटे का वक्त लग सकता है. वहीं दोपहर बाद से रुझान आने की संभावना है. खास बात यह है कि इस बार के पंचायत चुनाव में बीजेपी, आम आदमी पार्टी और एआईएमआईएम जैसी पार्टियां उतरी हैं

महराजगंज : कहीं समय से तो कहीं देर से शुरू हुई मतगणना
महराजगंज में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए जिले में बनाए गए सभी 12 मतगणना स्थलों पर रविवार को गणना जारी है। कुछ ब्लॉकों में जहां समय से मतगणना शुरू हो गई। वहीं कुछ ब्लॉकों में नौ बजे के बाद शुरू हुई। कोरोना के संक्रमण के बीच सभी मतगणना स्थलों पर सुबह आठ बजे से गणना होनी थी। धानी, सदर व मिठौरा में लगभग साढ़े आठ बजे, जबकि निचलौल में 45 मिनट देर से मतगणना प्रारम्भ हुई। 
लक्ष्मीपुर, घुघली, सिसवा, परतावल व पनियरा में लगभग नौ बजे मतगणना प्रारम्भ हुई। मतगणना में हिस्सा लेने के लिए सुबह से ही प्रत्याशियों व अभिकर्ताओं का जमावड़ा शुरू हो गया था। मतगणना स्थल पर मौजूद स्वास्थ्य टीम ने सभी का एंटीजन टेस्ट कर के अंदर जाने की अनुमति दी। 

Download Amar Ujala App for Breaking News in Hindi & Live Updates. https://www.amarujala.com/channels/downloads?tm_source=text_share

उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव रिजल्ट 2021

UP Gram Panchayat Election Chunav Result 2021 देखने के लिए आपको सबसे पहले उत्तर प्रदेश स्टेट इलेक्शन कमीशन के अधिकारिक वेबसाइट http://sec.up.nic.in/site/ पर जायें।आप Urban Local Body & Panchayat पर क्लिक करें।

फिर आप पंचायत रिजर्वेशन (आरक्षण) पर क्लिक करें।

इनमें से एक पद का चुनाव करें।

  • जिला पंचायत अध्यक्ष
  • जिला पंचायत सदस्य
  • क्षेत्र पंचायत प्रमुख
  • क्षेत्र पंचायत सदस्य
  • ग्राम पंचायत प्रधान
  • ग्राम पंचायत सदस्य

फिर अपने अनुसार पद, जिला, विकास खंड, ग्राम पंचायत का नाम चुनने के बाद View बटन पर क्लिक करें।

अब आपके सामने यूपी जिला पंचायत अध्यक्ष आरक्षण सूची, जिला पंचायत सदस्य रिजर्वेशन लिस्ट, क्षेत्र पंचायत प्रमुख रिजर्वेशन लिस्ट, क्षेत्र पंचायत सदस्य आरक्षण सूची, ग्राम प्रधान आरक्षण सूची 2021 UP & ग्राम पंचायत सदस्य रिजर्वेशन लिस्ट  खुल जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *